आधार से मोबाईल नंबर जोड़ना या बदलना चाहते है तो जान ले क्या है प्रक्रिया

आधार से मोबाइल नम्बर जोडने या बदलने की पूरी प्रक्रिया
Full procedure to link or change mobile number with aadhar 



आज की तारिख मे आपके आधार से मोबाइल नम्बर का लिंक या रजिस्टर होना बहोत ही आवश्यक है, जिसके बहोत सारे फायदे होते है। बहोत से ऐसे फोर्म्स है जिन्हे आप आधार OTP के जरिये ऑनलाइन सत्यापन करके सबमिट कर सकते है जैसे नये पेन कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिये, नये पासपोर्ट के लिए आवेदन के लिये, इनकम टैक्स रीटर्न वेरिफिकेसन के लिये ओर बहोत से आवेदनो के लिये अगर आपका मोबाइल नम्बर आधार कार्ड मे जुडा हुआ है तो आप आधार OTP के माध्यम से घर बैठे आवेदन को सत्यापित कर सकते है या फिर भविष्य मे आपको अपने आधार की जानकारी अपडेट करनी है तो वो भी आप आधार OTP के माध्यम से कर सकते हैं। जैसे की डिजिटल आधार कार्ड को डाउनलोड करने या पता बदलने के लिये ओर अन्य बहोत सी आधार ओनलाईन सुविधाओ का उपयोग के लिये आपका मोबाइल नम्बर आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी होता है।

How to link or change mobile number in your aadhar card 

चलिये अब जन लेते है कि आधार कार्ड मे अपना मोबाइल नम्बर लिंक करने या बदलने की पूरी प्रक्रिया। आधार से मोबाइल नम्बर अपडेट करने का केवल एकमात्र तरीका है कि आप अपने निकटतम आधार सेवा केन्द्र जाये ओर आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करे।वाह आपके biomatric यानी फिंगर प्रिंट के माध्यम से आपका आवेदन सत्यापन किया जायेगा ओर आपका नया मोबाइल नम्बर अपडेट कर दिया जायेगा। आपको एक स्लिप अकनॉलेजमेन्ट के तोर पर दी जायेगी जिसकी मदत से आप अपने आवेदन का स्टेट्स पता कर सकते है। 

इसके अलावा एक अच्छी खबर ये है की आप घर बैठे अपने समय के अनुसार ऑनलाइन appointment बुक कर सकते है और लम्बी लाईन मे लम्बे समय तक इन्तजार करने से भी बच सकते है। उसके लिये आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर बुक appointment का चयन करेंगे, उसके बाद OTP के माध्यम से सत्यापन कर अपना नजदीकी आधार सेवा केंद्र चुनकर अपने अनुसार तारिख और समय को चुनकर appointment को बुक कर दीजिये।

इस तरह से आप अपने आधार से मोबाइल नंबर को लिंक या बदल सकते है और उससे जुडे लाभ पा सकते है।


Comments